Singrauli Shot-putter .Saga of Indrajeet Singh (In Hindi)

0
49
Singrauli Shot-putter और ओलंपिक्स–Saga of Indrajeet Singh (In Hindi)

Who is Indrajeet Singh & His Singrauli Connection?

कौन हैं इन्द्रजीत सिंह ?

नाम: इंद्रजीत सिंह, उम्र 32 (Indrajeet Singh,32) शॉट पुट में विशेषज्ञता प्राप्त एक उत्कृष्ट  भारतीय एथलीट हैं। वह पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर के मूल निवासी हैं और बाद में मध्य प्रदेश के सिंगरौली(SINGRAULI)जिले के जयंत परियोजना में रहे।वर्ष 2016 में इंद्रजीत तत्कालीन कोच श्री प्रीतम सिंह द्वारा प्रशिक्षित हैं, जो एक अन्य भारतीय शॉट पुटर शक्ति सिंह के छोटे भाई हैं।

Indrajeet Singh under Coach Ramanand Singh.

वे दिल्ली पब्लिक स्कूल निगाही (DPS Nigahi) 2006 बैच के पूर्व छात्र हैं, जो कि Northern Coalfields Limited ,CIL के सबसे प्रतिष्ठित स्कूल में से एक है।आरम्भ में उन्होंने NCL के स्थानीय कोच श्री रामानंद सिंह से प्रशिक्षण लिया,और उन्होंने ही इन्द्रजीत की प्रतिभा को पहचाना और शॉट पुट के विशेषज्ञ से प्रशिक्षण लेने की सलाह दी।  

Sports Career of Indrajeet Singh

कैरियर पर प्रकाश डाला जाए तो इंद्रजीत सिंह ने 2015 में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। 2015 में इंद्रजीत ने बैंकाक में एशियाई Grand Prix, दक्षिण कोरिया में Gwangju में University C’ship, बीजिंग, चीन में विश्व चैंपियनशिप जीता। उन्होंने मंगलोर स्टेडियम में 19वें फेडरेशन कप में 20.65 मीटर के थ्रो के साथ ओलंपिक Qualification अंक हासिल किया।

Records of Indrajeet Singh

रिकॉर्ड: इंद्रजीत सिंह ने 2013 के Summer Universiade  में प्रतिस्पर्धा की और 19.70 मीटर की थ्रो के साथ रजत पदक जीता जो उस समय उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ था।

Twist in upsurge of Indrajeet Singh’s sports career !इन्द्रजीत सिंह DOPE Test में Fail हुए!

अपने प्रतिभा व लगन से इन्द्रजीत सिंह का चयन 2016 के Rio Olympics के लिए हुआ।परन्तु दुर्भाग्यवश NADA(National Anti-Doping Agency) द्वारा DOPE Test(प्रतिबंधित दवाई) में फेल होने के कारण उनको 4 वर्षों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया और वो Rio Olympics में शामिल न हो सके,जब की इन्द्रजीत के द्वारा उठाए गए सवालों को WADA(World Anti Doping Agency) ने माना कि NADA ने प्रक्रिया का पालन सही से नहीं किया था। परन्तु किन्ही कारणों से उन्हें 26 जुलाई 2016 को Provisional तौर पर Olympic में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया।

Singrauli Shot-putter और ओलंपिक्स–Saga of Indrajeet Singh (In Hindi)

बाद में जाँच एजेंसियों ने माना भी कि इन्द्रजीत के Urine Sample Collection में बहुत त्रुटियाँ हुई हैं,परन्तु तब तक बहुत देर हो चुकी थी।इन्द्रजीत की माँ ने अपने बेटे की प्रतिभा को शिखर तक पचुचाने के लिए बहुत श्रम किया था । उनके छोटे भाई जसविंदर सिंह,जो की केन्द्रीय कर्मशाला जयंत में पदस्थ हैं, उनका भी इन्द्रजीत के सफ़र में बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Where is Indrajeet Singh Now ?

The Scroll की रिपोर्ट के मुताबिक़ 2019 में NADA के अपील पैनल द्वारा इन्द्रजीत को क्लीन चिट देने के बावजूद Court of Arbitration for Sport (CAS) द्वारा इस निर्णय को पलट कर इन्द्रजीत के इस सफ़र को लगभग विराम लगा दिया गया ।बाद में इन्द्रजीत ने Indian Oil Corporation ज्वाइन कर लिया और अब अपने प्रतिष्ठान के लिए खेलते हें। अगर DOPE Test में इन्द्रजीत पास हो जाते तो आज हमारा सिंगरौली क्षेत्र एक Olympic खिलाड़ी देकर प्रफुल्लित हो रहा होता।

By Vinay

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here