कैसे TVS Motors ने Norton MotorCycles को खरीदा ?

0
51

कैसे TVS Motors ने Norton MotorCycles को खरीदा ?

TVS-Motors Co ने Norton Motorcycles (UK) Ltd को 153 करोड़ रूपये में खरीदा ।

कोविड-19 LockDown के समय जब हर अर्थशास्त्री भारत की अर्थव्यवस्था पर चिंता व्यक्त कर रहा है उसी बीच एक बड़ी घटना ने अखबारों की सुर्खियां बटोरी है। भारत की दो पहिया मोटर कंपनी “टीवीएस मोटर्स” – TVS-Motors की सिंगापुर इकाई ने इंग्लैंड की प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल कंपनी नॉर्टन मोटरसाइकिल लिमिटेड (Norton Motorcycles (UK) Ltd)में एक बड़ा निवेश कर के अपनी हिस्सेदारी को प्रभावशाली रूप से बढ़ा लिया है और उसका मालिकाना हक प्राप्त किया । नॉर्टन मोटरसाइकिल लिमिटेड, जो की नगदी के अभाव में अपने “कर दायित्वों”  का निर्वहन नहीं कर पा रही थी उसे  टीवीएस मोटर ने  16 मिलियन पाउंड का निवेश कर के उबारने में सहयोग किया है। इस 122 साल पुरानी मोटरसाइकिल कंपनी ने विश्व में अपनी दो बहुत प्रमुख मोटरसाइकिल ब्रांड से बहुत ख्याति पाई है। कमांडो और डोमिनेटर (Commando & Dominator ) नाम की यह दो मोटरसाइकिल  हमेशा से ही यूरोप के लोगों की पहली पसंद रही है।

How TVS Motor sealed Norton Deal ?

[su_pullquote align=”right”]Norton Motorcycle Co., originally from Birmingham, England was founded in 1898 by James Landsowne Norton.[/su_pullquote]

कंपनी के नाम और ब्रांड में कोई बदलाव नहीं होगा ।

टीवीएस मोटर के सह निदेशक श्री सुदर्शन वेनू (Sudarshan Venu , Co-Director )ने कहा की उनकी कंपनी भरपूर सहयोग करेगी जिससे कि नॉर्टन मोटरसाइकिल लिमिटेड अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा को दोबारा स्थापित कर सके।

कोरोना महामारी के दौरान यह समाचार भी बहुत पीड़ादायक था की कि चीन के पीपल्स बैंक ऑफ चाइना (PBC) ने भारत के एक मजबूत बैंक एचडीएफसी लिमिटेड(HDFC Ltd) में अपनी हिस्सेदारी प्रभावशाली रूप से बड़ा ली है।

इस महामारी के दौरान जब विश्व की बड़ी आर्थिक शक्तियां नए-नए समीकरणों में जुटी हैं इस बीच भारत की एक कंपनी द्वारा इस प्रकार का कदम निश्चित रूप से सराहनीय है।

पिछले  कुछ समय से पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था मंदी की मार झेल  रही है और विशेष तौर पर ऑटो सेक्टर का प्रदर्शन भी बहुत निराशाजनक रहा है। हाल के दिनों में देखा जाए तो यह खबरें बहुत चली की भारत के ऑटो सेक्टर को मंदी  ने अपनी चपेट में ले रखा है। इसी बीच भारत की चौथी सबसे बड़ी टू व्हीलर कंपनी  ने अदम्य साहस का परिचय दिया और इंग्लैंड की कंपनी को खरीद लिया ।

[su_pullquote align=”right”]TVS Motors Co is India’s 4th largest two wheeler manufacturing Co.[/su_pullquote]

इस पूरे सौदे  में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की यह सौदा नगद लेनदेन द्वारा हुआ है। दोनों कंपनियों के बीच हुए इस सौदे में यह भी सहमति हुई है की Norton कंपनी के ब्रांड में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा। नॉर्टन कंपनी 200cc से लेकर 1200cc तक ककी दो पहिया वाहन बनाती है।

जब चारों तरफ सिर्फ निराशा से भरी खबरें आ रही है और बड़े बड़े अर्थशास्त्री भारत की अर्थव्यवस्था की निंदा में लगे हैं तब इस तमिलनाडु की कंपनी ने निश्चित ही भारत को एक सुखद अनुभूति प्रदान की है। इस साहस और ऐतिहासिक कदम के लिए टीवीएस मोटर्स लिमिटेड बधाई की पात्र है।

—- SFy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here