Northern Coalfields Ltd(NCL) Corona Prepration.

0
240
Northern Coalfields Ltd gears up for Corona

Northern Coalfields Limited engages Retired doctors to combat COVID-19

COVID-19 के खिलाफ छिड़ी वैश्विक जंग में NCL के Retired डाक्टर भी उतर चुके हैं।2019 दिसम्बर में चीन से निकले कोरोना वायरस द्वारा विश्व के कई देशों में दस्तक देने के बाद जब जनवरी 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने COVID-19 को महामारी घोषित किया तब से ही संपूर्ण विश्व में अफरा तफरी मची हुई है।

Coal India had recently issued guidelines to engage retired doctors and paramedical staff on temporary contract basis in its fight against the pandemic, which has spread to almost every state in the country.

इसी कड़ी में भारत सरकार ने भी 24 मार्च को देशव्यापी लॉक डाउन घोषित कर दिया था। साथ ही भारत सरकार ने समस्त राज्यों एवं विभागों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भरपूर सहयोग देने का आह्वान भी किया था।इसी के मद्देनजर कोल इण्डिया एवं एनसीएल भी अपने स्तर पर सारी तैयारियों पूरी करने में जुटा है।(Coal India Ltd. & Northern Coalfields Ltd.gears up against COVID-19 Outbreak)

Northern Coalfields Limited deploys 2 Retired Doctors

भारत सरकार के उपक्रम कोल इंडिया लिमिटेड ने 7 सेवानिवृत्त चिकित्सकों को कोरोना के  खिलाफ चल रही इस लड़ाई में शामिल किया है।  इस महत्वपूर्ण कार्य में एनसीएल के 2 चिकित्सकों को भी अपनी सेवाएं देने का अवसर प्राप्त हुआ है। इन चिकित्सकों को अस्थाई रूप से 3 माह  के अनुबंध पर बुलाया गया है। अभी कोल इंडिया में लगभग 839 चिकित्सक उपलब्ध है। इसलिए पहले से ही कोल इंडिया में चिकित्सा कर्मियों की कमी होने के कारण इस कदम को उठाया गया है।

Coal India Limited pledged Rs 220 Crores for PM-Cares Fund.

Coal India Ne PM-Cares Fund mein kitne sahyog ka commitment kiya hai ? 

कोल इंडिया ने 220 करोड़ रुपए का सहयोग पीएम केयर निधि में देने की प्रस्तावना भी की है। जबकि एनसीएल ने अपने स्तर पर ₹20 करोड़  का सहयोग मध्य-प्रदेश मुख्यमंत्री राहत निधि में किया है।(Northern Coalfields Ltd Employees contributed one day’s salary) एन.सी.एल. के सभी परियोजनाओं के अधिकारीयों एवं कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन देकर सहयोग कियाइस सहयोग के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय ने एनसीएल का धन्यवाद भी किया है।

Measures Taken by Northern Coalfields Limited to protect its Employees from COVID-19.

इतना ही नहीं,एनसीएल के हर परियोजना में कर्मचारियों एवं अधिकारियों  के लिए स्वचलित सैनिटाइजिंग उपकरण (Northern Coalfields Limited Installed “Automated Sanitizer Dispenser” for its workmen) भी लगाए गए हैं और रिहायशी इलाकों में भी सैनिटाइजर का नियमित छिड़काव किया जा रहा है।

Automatic Sanitizer in Northern Coalfields Limited

सीआईएल(Coal India Ltd.) द्वारा वितरित किये गए 3.3 लाख  मास्क(Face Mask) में से लगभग 75000 से ज्यादा मास्क केवल एनसीएल ने अपने कर्मचारियों और आसपास के निवासियों में वितरित किये हैं। एनसीएल के हर परियोजना ने अपने अपने स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर एवं आइसोलेशन बेड की भी व्यवस्था की है ताकि आपातकाल की स्थितिमें संक्रमित लोगों के उपचार में कोई कमी न हो ।

इसी कड़ी में कोल इंडिया लिमिटेड ने कुल 1509 आइसोलेशन बेड की व्यवस्था सभी 8 राज्यों में,जहाँ इसकी अनुषंगी कम्पनियां हैं,किया है। एन सी एल के नेहरू शताब्दी चिकित्सालय ने भी 200 बेड, 3 वेंटीलेटर एवं दो आईसीयू बेड कोरोना पीड़ितों के लिए आरक्षित रखा है।ये भी उल्लेखनीय है कि नेहरु चिकित्सालय के ही वरिष्ठ चिकित्सक डा0 पंकज कुमार ने एक ही Ventilator द्वारा 5 मरीजों को Ventilate करने की व्यवस्था कर के एक प्रशंसनीय कार्य किया है,जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर भी बहुत हो रही है। (Dr.Pankaj Kumar of NSC,NCL applauded for his creative efforts, on Social Media)

Dr.Pankaj Kumar, NSC Jayant, NCL

सिंगरौली जिला प्रशासन के साथ मिलकर एन.सी.एल भी करोना महामारी को परास्त करने में हर संभव सहयोग दे रहा है। अभी जिला सिंगरौली एनसीएल में कोई भी करोना पॉजिटिव पीड़ित सामने नहीं आया है परंतु किसी प्रकार की प्रतिकूल परिस्थिति उत्पन्न होने पर एनसीएल की तैयारी पूरी है।   —— Source: Official SM of NCL and various online news Websites.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here